Google Fi Kya Hai Aur Iske Plans in Hindi

दोस्तों, आज आप Google Fi के बारे में सभी महत्वपूर्ण बातें जानेंगे। मैंने प्रोजेक्ट फाई या गूगल फाई पर बहुत व्यापक शोध किया है। आखिरी तक इस पोस्ट को पढ़िए जिसमें हम जनेगे Google Fi Kya Hai? इसके प्लान्स क्या क्या है और यह किन किन देशों में उपलब्ध है। आपको कुछ ही मिनटों में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी।

यह 100% honest review है जो आपके इंटरनेट जीवन को बेहतर अनुभव प्रदान करेगा। यहाँ इसकी अच्छी-बुरी बातें और customers के reviews describe किये गए है, तो चलिए शुरू करते हैं।

तो सबसे पहले मै आपको बता दूं यह भारत में अभी तक उपलब्ध नहीं है और इसके उपलब्ध होने के अभी कोई chance नहीं है।

लेकिन इस टेक्नोलोजी की दुनिया में अपडेट रहना बहुत जरूरी है। और इस आर्टिकल से आपको Google Fi के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

Google Fi Kya Hai

मूल रूप से Google Fi, Google द्वारा एक मोबाइल वर्चुअल नेटवर्क ऑपरेटर (MVNO) है। इसे 2005 में अमेरिका में लॉन्च किया गया था। यह किसी भी अन्य ऑपरेटर की तरह हमारे फोन में कॉल, इंटरनेट और मैसेजिंग प्रदान करता है।

तो सवाल यह है कि Google ने इस service को markets में क्यों लॉन्च किया? यहां एक दिलचस्प बात है, जैसा कि आप जानते हैं कि Google सामान्य चीजें नहीं करता है जो हर कोई कर रहा है। किसी विशिष्ट क्षेत्र में किसी भी अन्य ऑपरेटर की तुलना में सबसे तेज़ इंटरनेट गति प्रदान करने के लिए Google फाई लॉन्च किया गया था।

जब इसे लॉन्च किया गया था, तो इसे प्रोजेक्ट फाई के रूप में जाना जाता था। लेकिन कुछ समय बाद Google ने आधिकारिक रूप से घोषणा की कि प्रोजेक्ट फाई अब Google Fi है। प्रारंभ में, इसका उपयोग कुछ फोन में किया जा सकता था जो मोटोरोला मोटो x4, पिक्सेल और नेक्सस फोन थे। लेकिन वर्तमान में, यह सभी एंड्रॉइड फोन और आईफ़ोन के साथ काम कर सकता है।

Google Fi Kya Hai

एक और आश्चर्यजनक बात यह है कि जब भी आप अपने देश से बाहर जाते हैं तो आपको ऑपरेटर को बदलने या अपने फोन की सेटिंग बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। Google Fi में 200 से अधिक देशों में अटूट कनेक्शन प्रदान करने के लिए कवरेज है। Google Fi kya hai ये जानने के बाद, आपको इसकी working और pricing के बारे में पता होना बहुत जरूरी है, तो चलिए इस पर भी एक नजर डाल लेते है।

Google Fi Kaise Kaam Karta Hai

Google का अपना नेटवर्क या सेलुलर टॉवर नहीं है, वह सेवा देने के लिए अन्य नेटवर्क का उपयोग करता है। मूल रूप से Google प्रत्येक देश में Top 3 सेलुलर ऑपरेटरों के साथ टाई-अप करता है। जैसा कि आप जानते हैं कि इंटरनेट की गति विभिन्न ऑपरेटरों के लिए विभिन्न स्थानों में भिन्न होती है। इस स्थिति में, एक ऑपरेटर के माध्यम से हर जगह सबसे तेज़ इंटरनेट स्पीड प्राप्त करना संभव नहीं हो सकता है।

Google Fi sim बहुत ही स्मार्ट तरीके से सबसे तेज इंटरनेट वाले सेलुलर ऑपरेटर पर auromatic switch कर देता है।

उदाहरण के लिए; यदि आप शिकागो (U.S.) में विलिस टॉवर में रह रहे हैं, जहाँ Xfinity सभी में सबसे तेज़ गति प्रदान कर रहा है, वहीं आप शिकागो (U.S.) में रूज़वेल्ट रोड पर गए, जहाँ RCN आपको सबसे अच्छी गति प्रदान कर रही है।

इस स्थिति में, आपको अपने नेटवर्क ऑपरेटर से समझौता करने या बदलने की आवश्यकता नहीं है। विश्वसनीय सेवा प्राप्त करने के लिए Google Fi एकमात्र समाधान है। यह आपके नेटवर्क Xfinity को RCN में स्वचालित रूप से स्विच कर देगा।

हालाँकि, Google Fi इंटरनेट की धीमी गति को दूर करने का उपाय है लेकिन यह बहुत महंगा भी है। पूरी जानकारी के लिए, हमें Google Fi Kya hai इसके बारे में पूरी पोस्ट पढ़ने की आवश्यकता है। हमने इसके प्लान्स के बारे में नीचे बताया है।

Google Fi Plans

Unlimited Plans

PeoplePricing
1$70/month + taxes & gov’t fees
2$120/month + taxes & gov’t fees
3$150/month + taxes & gov’t fees
4$180/month + taxes & gov’t fees
5$225/month + taxes & gov’t fees
6$270/month + taxes & gov’t fees

Flexible Plans

PeoplePricing
1$20/month + $10/GB + taxes & gov’t fees
2$35/month + $10/GB + taxes & gov’t fees
3$50/month + $10/GB + taxes & gov’t fees
4$65/month + $10/GB + taxes & gov’t fees
5$80/month + $10/GB + taxes & gov’t fees
6$95/month + $10/GB + taxes & gov’t fees

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *