Zindagi Gulzar Hai: प्यार और संघर्षों से भरी ज़िंदगी की दास्तान

जीवन एक रनबिरंगी यात्रा है जो हमे अनगिनत भावनाओ और अनुभवों से भर देती है । हर कोई अपने जीवन के इस महान यात्रा मे अपने खुशिओ, दुखों, प्यार, और संघर्षों को अनुभव करते है । और इस यात्रा की एक तरह एक संदर दास्तान है “Zindagi Gulzar Hai”।

यह एक पाकिस्तानी धरवाहिक है जो हर किसी के दिल को छु जाती है । “Zindagi Gulzar Hai” मे हमे एक महिला की संघर्षपूर्ण जीवन के बारे मे बताया गया है । कैसे वह अपने जीवन के संघर्ष की गहराई मे प्यार की तलाश मे अपनी जींदगी जीती है। इस कहानी से हमे बहुत कुछ सीखने को मिलता है जैसे की हमे हमेस अपने सपनों के लिए खड़े रहना चाहिए चाहे कैसे भी समय हो उसके साथ हमेस तैयार रहना चाहिए।

Zindagi Gulzar Hai: Introduction

Zindagi Gulzar Hai एक पाकिस्तानी टेलीविजन सीरीअल है । इसे सुल्तान सिद्दीकी के द्वारा निर्देशीत किया गया हिय । इस सीरीअल को सर्वप्रथम हम टीवी पर चलाया गया था डेट थी 30 नवंबर 2012 जो 24 मई 2013 तक पाकिस्तान मे चला । इस सीरीअल की कहानी दो लोगों के इर्द-गिर्द घुमाई गई है ।

यह कहानी लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया गया है। इसे सबसे ज्यादा तीन देशों मे देखा गया Pakistan, India और Bangladesh । पाकिस्तान के सभी ड्रामा सीरीअल मे से इसे सबसे अच्छा माना जाता है क्युकी इसमे एक महिला के संघर्षपूर्ण जीवन को दिखाया गया है जो सभी के दिलों को जीत लेता है ।  जिंदगी गुलजार है की कुल 26 एपिसोड है । और इसका हर एपिसोड आपके दिल को छु जाएगा ।

Zindagi Gulzar Hai episode 1

Zindagi Gulzar Hai episode 1 आप यू ट्यूब और नेटफलिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते है । यह एक प्रेम संबंधित कहानी है । आप इसे पूरा देख सकते है ट्रैलर देखे :-

आइए जानते है जिंदगी गुलजार है की पूरी कहानी –

Zindagi Gulzar Hai पूरी कहानी

इस सीरीअल मे दो लोगों के बीच ही कहानी को घुमाया गया है काशफ़ मूर्तजा और ज़रून जुनैद । कशफ़ एक मिडल क्लास परिवार से है और वह अपने माँ और अपनी दो बहनों के साथ रहती है । माँ का नाम राफिया और बहनों का नाम सिदरा और शहनीला है। कशफ़ के पिता का नाम मूर्तजा है जो उसके माँ राफिया को छोड़ दिया क्युकी वो बेटे को जन्म न दे सकी। मूर्तजा ने दूसरी महिला से शादी कर ली जिसने बेटे हमाद को जन्म दिया। राफिया एक सरकारी स्कूल की प्रिन्सपल है और शाम मे बचो को ट्यूशन पढ़ाती है जिससे उसका घर चलता है । परिवार को कई सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है जिसके कारण कशफ़ को पुरुषों के प्रति शर्मिंदा, असुरक्षित, और उनपे से विशास हट जाता है। राफिया के बेटियाँ भी अपने जीवन के लिए कई सारे त्याग करती है।

जारून जुनैद के परिवार मे उनकी माँ, पिता, और एक बहन है। पिता का नाम जुनैद है जो एक शांत और परिपक प्रकार के इंसान है। उनकी माँ का नाम गजाला जुनैद है जो घर के कार्यों को देखती है। और बहन सारा के विचार उसके माँ के जैसे ही है। जारून के दो करीबी दोस्त है अस्मारा और ओसामा । अस्मारा जारून से प्यार करती है और जारून इस बात सी बेखबर रहता है । उनके घरवाले उन दोनों की सगाई कर देते है, लेकिन वे अपने निजी जीवन के समस्या और मतभेदों के वजह से अपना सगाई तोड़ देते है। इसी दौरान जारून की बहन सारा की शादी टूट जाती है। तब जारून अपने आपने आदर्स पत्नी के लिए कुछ विचार विकाशित करता है।

कशफ़ एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से छात्रवृति प्राप्त करती है। जहा उसकी मूलकात जारून जुनैद से होता है । जारून जुनैद की जीवन कशफ़ की जीवन से बिल्कुल अलग है वो एक आमिर घर का लड़का है जबकि इसकी घर की प्रस्थिति सही नहीं है। पुरुषों के प्रति कशफ़ का विस्वास न होना और उनके प्रति वर्ग भेद के विचारों के कार्ड वो जारून से नफरत करती है और इसी कारण के वहज से ही वो और किसी को दोस्त भी नहीं बनती है । जारून और कशफ़ की आपस मे काभी नहीं बनती थी जिसका कारण जारून का स्वभाव है। लेकिन फिर भी जारून उससे दोस्ती करने की कोशिश करता है, लेकिन उसकी कोशिश कई बार विफल होती जाती है। एक दिन कशफ़ ने जारून को ये कहते सुन की वो केवल उसकी छवि करने के लिए उससे मित्रता करने की कोशिश कर रहा था। एक बार लाइब्रेरी मे दोनों के बीच लड़ाई हो जाती है जिसके बाद काशफ़ उससे पूरी तरह नफरत करने लगती है। जारून की बेस्ट फ्रेंड ओसामा उसकी प्रशंसा तथा उसकी बचाव भी करता है।

इस बीच कशफ़ की बहन शहनीला को एक इंजीनियरिंग कॉलेज मे दाखिला हो जाता है सिदरा की अमेरिका मे डॉक्टर से सदी कर के बस जाती है। जारून और कशफ़ एक css इग्ज़ैम देते है और दोनों पाकिस्तान के सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज़ मे सामील हो जाते है। कशफ़ के डीमजी अधिकारी बनते ही उसके परिवार और पिता का खराब व्यवहार सही हो जाता है। जारून अपने अंदर सुधार लाता है और कशफ़ से अपने ड्यूटी पे मिलता है। वह अब भी उसे मित्र बनाने की कोशिश करता है लेकिन हर बार की तरह अब ही असफल हो जाता है। कशफ़ अब भी उसे पहले वाला जारून चुलबुला और घमंडी मानती है। जारून की बेस्ट फ्रेंड ओसामा कशफ़ से अपने प्यार का इजहार करता है लेकिन वो उसे कुछ जवाब नहीं देती है ।

राफिया कशफ़ की माँ को अब चिंता होने लगती है बेटियों की शादी की । उसी दौरान शहनीला को एक अछे परिवार से रिश्ता भी आता है, लेकिन उसकी माँ मना कर देती है वो चाहती है की सबसे पहले कशफ़ की शादी हो जाए उसके बाद शहनीला की। सिदरा कशफ़ के लिए लड़का ढूढने के लिए अमेरिका से घर आ जाती है। वह कशफ़ को ओसामा के प्रस्ताव को मानने के लिए बोलती है। कशफ़ ओसामा को बुलाती है हा कहने के लिए लेकिन उसे तभी यह एहसास होता है की वह किसी और से शादी करेगा। अब जारून अपने एक मित्र से बात करता है जो उसे परिवार के भी करीब है अबरार

अबरार कशफ़ और जारून के विश्वविद्यालय का प्रिन्सपल है। कशफ उसे गुरु मानती है और उसका बहुत समान करती है और उसकी बात को भी मानती है। जरून उससे अपने तरफ से कशफ़ से बात करने के लिए कहता है की वो उससे बेहद प्यार करता है वो उसके साथ निकाह कर ले। अब दोनों अबरार के घर मिलने के लिए तैयार हो गए और मिले । वहा जारून अपने जान पे खेलकर कशफ को गरम चाय से जलने से बचाता है लेकिन खुद जल जाता है। यह देख कशफ उसके प्यार के इजहार को कबूल कर लेती है फिर दोनों की शादी हो जाती है। फिर जारून ने कशफ के परिवार से भी अच्छा संबंध बना लिया।

अब जरून और कशफ एक दूसरे के साथ अच्छे से रहने लगते है। धीरे धीरे कशफ को भी जारून से प्यार हो जाता है। एक बार कशफ ने अपने सास जरून की माँ को कहते सुन की उसे ज्यादा पैसे नहीं देना चाहिए । यह सुन कर कशफ़ को बहुत दुख हुआ । जारून बाद मे परेशान हो जाता है जब उसे बिन बताए कशफ़ अपने माँ के घर के लिए लोन ले लेती है, लेकिन बाद मे वो मन जाता है उसके इस फैसले से और फिर साथ रहने लगते है ।

कुछ समय बाद कशफ़ गर्भवती हो जाती है इससे जारून भी खुस होता है। फिर कशफ़ को ये खबर लगती है की जारून का रोमांटिक संबंध अस्मारा से भी है। यह सोचकर वो जारून का घर छोड़ अपने घर अपने माँ के पास आ जाती है। अब इसे जारून की याद आती है और सपना देखती है की जारून ने इसे तलाक दे दिया है। जारून को भी इसकी याद आती है लेकिन वो इसे बात नहीं करता है। फिर कशफ़ को एहसास होता है की वो जारून से बेइंतहा प्यार करती है। और उसके पास आने लिए परेसन हो होती है लेकिन उसे बात भी नहीं करती है।

जब उसे पता चलता है की उसके पेट मे दो जुड़वे बेटियाँ है तो वह डरने लगती है । वह बेटियों को पैदा करने से डरने लगती है क्युकी उसने देखा था अपने घर की परिस्थिति कैसे उसकी माँ ने उसे पल था क्या हालत हो गया था उनका । फिर आधी रात को कशफ जारून को फोन करती है और उसे अपने जुड़वे बेटियों के बारे मे बताती है उसे लगता है की ये सुन वह नाराज होगा । लेकिन जारून ये सुनकर बहुत खुस होता है और उसी रात उससे मिलने के लिए चल देता है। वे दोनों मिलते है और फिर साथ रहने लगते है। उनका प्यार एक दूसरे के प्रति बढ़ता जाता है। कुछ दिन बाद उनके दोनों जुड़वे बेटिवों का जन्म होता है और अब वे एक खुस परिवार के साथ रहते है ।

पूरा एपिसोड यह से देखे : Zindagi Gulzar Hai

निष्कर्ष : Zindagi Gulzar Hai

Zindagi Gulzar Hai” है से हम यह सीखते है की प्यार और संघर्ष हमारे जीवन के महत्वपूर्ण हिस्से है। हमे अपने सपनों के पाने के लिए हमेस संघर्ष करना चाहिए और प्यार के जादू मे डूब के रहना चाहिए। यह धरवाहिक हमे यह याद दिलाता है की हमारे संघर्ष हमे अपने खुसियों को मजबूत बनाने मे मदद करता है।

जिंदगी एक अनोखी सफर है। Zindagi Gulzar Hai हमे यह भी बताती है की खुसियों के लिए प्यार और संघर्ष के बीच संतुलन का होना जरूरी है। हमे अपने सपनों के लिए संघर्षों का सामना करना चाहिए तथा प्यार के लिए हमेस दिल की सुनानी चाहिए। इस प्रकार हम खुद को वास्तविकता मे पते है और अपने सीमाओ को पार कर सपनों को अपार करते है।

Zindagi Gulzar Hai हमे याद दिलाती है की हमारी जिंदगी वास्तव मे अनमोल है और हमे इसे अपने हिसाब से खुल के जीना चाहिए। यह हमे अपने खुसियों का पहचान करती है तथा पास के संघर्षों से सीखने की सलाह देती है, और प्यार के साथ जीवन मे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है । इसलिए चलिए चलिए जिंदगी को गुलजार बनाए और प्यार और संघर्षों से भारी अनोखी दास्तान लिखे।

यदि आप अपने जीवन मे भी प्यार और शांति चाहते है लेकिन पैसे की दिक्कत है तो ये पढे: Telegram se paise kaise kamaye

FAQs

Q.  जिंदगी गुलजार है में क्या होता है?

Ans.  Zindagi Gulzar Hai एक महिला कशफ के संघर्षपूर्ण जीवन के बारे मे बताया गया कैसे वो अपने सपनों के लिए संघर्ष करती है । और कैसे अपने प्यार को प्राप्ति करती है । उसे कई सारे समस्याओ का सामना करना पड़ता है और फिर उसे एक लड़के से प्यार होती है जारून और उनके बीच मे भी तनाव आते है लेकिन अंत मे जब उनके जुड़वे बेटियाँ होती है तो सब ठीक हो जाता है ।

Q.   जिंदगी गुलजार है कहां उपलब्ध है?

Ans.  आप इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफलिक्स, यू ट्यूब , और हम टीवी पर देख सकते है।

Q.   जिंदगी गुलजार है में ओसामा किससे शादी करता है?

Ans.  ओसामा कशफ़ को अपने प्यार के बारे मे बताता है लेकिन वह उसे कोई जवाब नहीं देती है । और फिर कशफ़ जारून से शादी कर लेती है ।

Q.   Zindagi Gulzar Hai के कितने एपिसोड है ? 

Ans.  जिंदगी गुलजार है के कुल 26 एपिसोड है ।

Leave a Comment